Benefits and side effects of chia seeds – चिया बीज का फाइदे ओर नुकसान

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chia seeds in hindi

chia seeds in hindi, आप मे से बहत सारे लोगों को चिया बीज के वारेमे पता होगा ओर येसे बहत लोग भी हें जिंहे चिया बीज (chia seeds) के वारेमे पता नेही हे ओर आप चिया बीज के जानते भी होंगे तो उसके वारेमे आप के पास सारे जानकारी नेही होगा, तो हम आप को यहा चिया बीज के बरेमे सबकुछ बताने वाले हें जिसके जेसे उसका फाईदे ओर नुकसान, chia seeds क्या हे ओर इसको हम केसे ब्याबहर कर सकते हें।

चिया बीज क्या हे? What is chia seeds

चिया बीज/ chia seeds “salvia hispanica” नमक एक पेड़ का बीज हे। यह पेड़ जादातर “mexico” मे पाया जाता हे। हालकी इस पेड़ का बीज जिसको हम चिया बीज भी बोलते हें यह जिख ने मे बहत छोटा हे, लेकिन आप इसका आकार को देख कर इसका फाईदे को जज नेही कर सकते, क्यूँ की यहा बीज पूरी तरहा प्रोटीन से भरपुर हे जिसके बजेसे ये हमारा सरीर केलिए एक अच्छा ऊर्जा का स्रोत बन सकता हे।

चिया बीज के फाईदे – Benefits of chia seeds

येसे तो चिया बीज कई सारे फाईदे हें, लेकिन जो जरूरी जानकारी हे ओ सब मे आप को बतादूंगा

बजन घटाने मे मदत

अगर आपको आप का बजन घटाने को लेके परिसानी हे तो chia seeds आप का इसमे बहत हत तक मदत कर लेता हे। क्यूँ की इसको खाने के बाद आप को बहत कम भूक लगता हे, ओर इसका इसे खाने के बाद भूक कम लगने का 2 बजा हे। एक तो इसमे फाइबर की मात्रा बहत जादा होता हे जिसके चलते आप को भूक बहत कम लगता हे।
दूसरा कारण ये भी हो सकता हे की इसे खाने के बाद ये आप के पेटमे पनि को observe कारलेते हें ओर एक जेल की तरहा बन जाते हें जिसके बजेसे ये आप की पेट मे ब्याकटेरिया को खतम करता हे, ओर ये जेल आप के पेट मे होनेके चलते आप को अपने पेट भरा हुआ लगता हे। तो आप को भूक नेही लगता जिसके बजेसे आप को बजन घटाने मे थोड़ा मदत मिल जाता हे।

दाँत ओर हड़ी को मजबूत करने मे चिया बीज प्रभाब

मुझे बिस्वास हे की आप को ये तो पतहोगा की क्याल्सियम हमारे हाडीओ ओर दाँतो को मजबूत करता हे। सायद आप को यह नेही पता होगा की chia seeds मे भरपूर मात्रा मे “क्याल्सियम” पाया जाता हे। ओर चिया बीज को खाने से आप का सरीर को क्याल्सियम के साथ साथ मंगनिज़ भी मिलता हे। तो इसको खाने से आप सरीर मे लगभग 25% क्याल्सियम की कमी को दूर कर देता हे ओर आप का हदिया भी strong होता हे।Benefits of chia seeds

त्वचा के उपर चिया बीज का प्रभाब

चिया बीज मे भर भर के आंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 ओर फेटी एसिड होता ओर सायद आप यह पता होगे ये तीनों चीजें हमारे skin केलिए कितना फाइदा मंद होता हे। जिसके चलते इसको खाने से त्वचा मे निखार के साथ साथ pimples को दूर करने मे आप का मदत करता हे। ओर त्वचा मे होने वाले कई बीमारियो का प्रतिरोध करता हे।

मधुमेय (diabetes) रोगियो के उपर इसका प्रभाब

ये तो आप को पता ही होगा की मधुमेय यानि की Diabetes कितना खतरनाक बीमाररी हे। ओर आप को यह बी पता होगा एक बार ये बीमारी सरीर मे अजाता हे तो फिर कभी ठीक नेही होता। तो चिया बीज खाने से ये बीमारी ठीक नेही होगा लेकिन chia seeds इस बीमारी को कम करने मे मदत करता हे।
सईद आप को पता होगा मधुमेय की बीमारी मे ब्लड प्रेस्सर नियंत्रण मे नेही रहता। लेकिन चिया बीज को खाने से हमारा सरीर को बहत मात्रा मे ओमेगा-3 ओर फटी एसिड मिलता हे, जो ब्लड-प्रेस्सर को नियंत्रण करने मे मदत करता हे।

मूड ओर नींद के उपर चिया बीज का फाइदा

अभी के टाइम पे mobile ओर लाइट के बजेसे सहीसे नींद नेही अति ओर बहत लोगों का दिन के टेंशन के वजेसे मूड भी सही नेही रहता। लेकिन चिया बीज मे भरपूर मात्रा मे अमीनो एसिड रहता हो, जो आप का नींद की समस्या को दूर करने मे ओर mood को सही करने मे मदतगार साबित होता हे।

पाचन तंत्र मे चिया बीज का फाइदा

बहत सारे लोगों को ये परिसनी रहती जे की उनका खाना सहीसे पचता नेही हे। लेकिन कैसरे रिसर्च से यह पतचला हे की सरीर मे फाइबर की कमी के बजेसे खाना पचने मे दिकट होता हे। ओर जेसे की मे आप को बताया था chia seeds मे भरपुर मात्रा मे फाइबर होता हे जिसके मदत से पेट मे कहा जलदी पचता हे ओर हमारा सरीर सुस्त रहता हे।

खूबसूरत बनाने मे ये बहत मदतगार साबित होता हे

अगर आप भी खूब सूरत दिखना चाहते हें तो चिया को खाने से आप को बहत फाइदा होगा। अगर आप बाजार मे मिलने वाले beauty cream के इस्तमल करते हें तो आप को पता होगा आंटी-ऑक्सीडेंट ओर फेटी एसिड के मदत से चहरा को खूबसूरत किया जसकता हे। ओर मे आप को बतदेना चाहूँगा की chia seeds को खाने से सरीर मे आँटी-ऑक्सीडेंट की कमी को दूर करता हे जिसके चलते आपको खूबसूतर बने ने मे मदत गार साबित होता हे।

बॉडी बनाने मे इसे मिलने बाले मदत

अगर आप जिम जाते हें तो ट्राइनर आप को प्रोटीने खाने केलिए जरूर बोलते होंगे या फिर आप कहीं न कहीं सुने होंगे प्रोटीने के बरेमे। ओर मे आप को बताना पसंद करूंगा की चिया बीज मे भरपूर मात्रा मे protine के साथ कलसिउम भी होता जो आप का बॉडी बनाने मे ओर हाडीओ को मजबूत करनेमे बहत हत तक मदत करता हे।chia seeds

चिया बीज को खाने का तरीका – how to eat chia seeds

चिया बीज को आप बहत सारे तरीके से खा सकते हें, लेकिन मे आप को 2 बहतरीन मेथड बटौंगा इसको खनेका जिसे आप को जादा से जादा फाइदा मिले। अगर हम इसका स्वाद के वारे मे बात करे तो आप को काजू ओर बादाम का स्वाद तो पातही होगा ओर ये कुछ येसा ही लगता हे बिलकुल काजू कितरहा।

1- चिया बीज को खाने का सबसे अच्छा ओर असर दर तरीका हे इसे पानीमे भिगोके खाना, आप को इसको खाने से पहले 2 से 3 घंटे पानीमे भीगा न होगा, ओर उसके बाद यह बिलकुल जेल जेसा बन जाएगा , ओर ये बहत जल्द पच जाएगा।
2- अगर आप को पनि मे भिगोके खाना पसंद नेही हे तो आप इसे थोडसा सुखाके पाउडर बना के इस्तमाल कर सकते हें।

चिया बीज से होने बाले नुकसान – Side effects of chia seeds

ये तो आप को पता ही होगा कोइसिभी चीज जितना भी फाइदा मंद क्यूँ न हो उसका कोई न कोई साइड इफैक्ट होता हे, ठीक उसी तरहा चिया बीज हमारे सरीर केलिए बहत जादा फाइदा मंद होता हे फिरभि उसका भी कुछ नुकसान हे जो मे आप को बताने बाला हूँ।

  • मे मानता हूँ की chia seeds को खाने से बहत फाइदा होता हे, लेकिन इसको हम जादा भी नेही खा सकते हें।
  • अगर आप की ओपेरेटिओन हुआ हे पेट का तो इसे सेबन मत करें।
  • ओर इसको खाने के बाद ज्यादा से ज्यादा पनि पीना चाहिए।
  • अगर आप किसी भी बीमारी केलिए पेहेले से दबाई ले रहे हें, तो डॉक्टर से जरूर पुछे चिया सीड्स के बरेमे।

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